अपने स्मार्टफोन को बनाएं कार की चाभी

इस तकनीक की मदद से कार यह भी जान पायेगी कि उसका मालिक कहां है...जी हां, आप अपने फ़ोन से कार को लॉक व अनलॉक कर सकते हैं...

0

एनएक्सपी सेमीकंडक्टर (NXP Semiconductor) ने घोषित कर दिया है कि उसने अपने अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) चिप को नए ऑटोमोटिव इंटिग्रेटेड सर्किट (UWBIC) के साथ जोड़ा है, जो स्मार्टफोन (smartphone) को कार की चाभी में बदल सकता है। इस तकनीक को यूडब्ल्यूबी-वाली कारों, मोबाइल और अन्य स्मार्ट डिवाइस (smart devices) के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से डिजाइन किया गया है। यानी कार यह जान पाएगी की उसका मालिक कहां है।

उपभोक्ता अपनी जेब या बैग में रखे अपने फोन से कारों को खोल और शुरू कर सकते हैं और स्मार्टफोन के माध्यम से सुरक्षित पार्किंग (safe parking) का आनंद ले सकते हैं।

एनएक्सपी इंडिया (NXP India) के वाइस प्रेजिडेंट और इंडिया कंट्री मैनेजर संजय गुप्ता ने एक बयान में कहा, “आज हम मोटर वाहन और स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी (smartphone technology) का एक तेजी से मेल देख रहे हैं, जो पूरी तरह से स्मार्ट गतिशीलता के अवसरों की एक पूरी नई दुनिया को अनलॉक कर रहा है।”

यह एक डिजिटल चाबी है , जो स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए गए ऐप का उपयोग करके एक कार को लॉक और अनलॉक कर सकती है। बता दें कि हुंडई मोटर और उसकी बहन फर्म,= किआ मोटर्स से 4 मार्च, 2019 को शो कर चुकी है। वाहन निर्माताओं ने कहा कि वे डिजिटल चाबी जोड़ देंगे ताकि भविष्य में कार-शेयरिंग प्रवृत्ति के अनुकूल होने के लिए कारों में चरणों में सुविधा हो।