Coronavirus: मरीजों को खाना व दवाइयां परोस रहे रोबोट, जांच रिपोर्ट अब 15 मिनट में आएगी

ट्विटर पर वायरल हुई रोबोट की खाना व दवाइयां परोसने की फोटो...ऐसे में चीन वायरस से निपटने के लिए अपना रहा है तकनीक

0

Coronavirus: नई दिल्ली.चीन अपने अस्पतालों में नोवल कोरोनावायरस (Coronavirus) से पीडि़त मरीजों को खाना और दवाइयां परोसने के लिए रोबोट का सहारा ले रहा है, जिससे ट्विटर यूजर्स काफी प्रभावित हुए। इस वायरस की चपेट में आने से अबतक 811 लोगों की जान जा चुकी है। एक ट्विटर यूजर ने सोशल साइट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि चीन के अस्पताल में रोबोट वायरस से पीडि़त मरीजों को खाना और दवाइयां दे रहे हैं।

वीडियो पर एक यूजर ने कमेंट किया है, “इस विचार ने मुझे काफी प्रभावित किया।”

वहीं अन्य ने लिखा, ‘बढिय़ा काम।’

रोबोट के डिजाइन की तारीफ करते हुए एक ने लिखा, ‘हल्के डिजाइन के साथ दोस्ताना चेहरे वाले रोबोट।Ó

कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट अब 15 मिनट में आएगी

चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नए टेस्ट विकसित किया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट महज 15 मिनट में आ जाएगी। इससे महामारी का रूप लेती इस बीमारी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के समय में बचत होगी।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, तियानजिन यूनिवर्सिटी ने बीजिंग बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर इस जांच किट का विकास किया है। इस जांच किट का फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है और इसके बाद इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य नियामक को भेजा जाएगा।

इससे पहले चीनी स्वास्थ्य नियामक संगठन नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन (एनएमपीए) ने सनसुरे बायोटेक द्वारा विकसित किट को मंजूरी दी थी, जिससे संदिग्ध मरीजों की जांच के समय में कमी आई। इस किट से 30 मिनट में जांच रिपोर्ट हासिल किया जा सकता है।

इनपुट: आईएएनएस