Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर सुहागिनें भूलकर भी ना करें ये काम अन्यथा होगा महा अशुभ

शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ के दिन कुछ काम वर्जित हैं, जिसे भूलकर भी सुहागिनों को नहीं करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसी ही बातों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्हें गलती से भी महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

0

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ आस्था का पर्व है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस साल 17 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। करवा चौथ की तारीख जैसे जैसे डेट करीब आती है, वैसे ही सुहागन महिलाएं तैयारी में जुट जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ के दिन कुछ काम वर्जित हैं, जिसे भूलकर भी सुहागिनों को नहीं करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसी ही बातों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्हें गलती से भी महिलाओं को नहीं करना चाहिए। इसकी शुरुआत करवा चौथ की सुबह यानी सुहागिन महिलाओं के बिस्तर त्यागने के साथ ही हो जाती है। तो यदि आप चाहती हैं आपका व्रत खंडित न हो और आपको व्रत का पूरा फल मिले , तो यहां दी गई बातों को गौर से पढ़ें और गाँठ बांध लें कि चाहे कुछ हो जाये हमें ये काम नहीं करना है…

वो काम, जिन्हें सुहागन महिलााओं को करवा चौथ के दिन नहीं करना चाहिए Things that Suhagan women should not do on Karva Chauth day

  • करवा चौथ के दिन महिलाएं कथा के बाद शुभता बनाएं रखें। मन में गंदे खयाल न लाएं। गॉसिप न करें। पीठ पीछे किसी की बुराई न करें। किसी के बारे में अपशब्द ना बोलें।
  • महिलाओं को इस दिन भूलकर भी सफेद या काले रंगकी ड्रेस नहीं पहननी चाहिए। करवा चौथ पर इस रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है।
  • वर्ती महिलाएं करवा चौथ के दिन दोपहर के समय गलती से भी न सोएं। यदि घर में कोई सो रहा है, तो उसे उठाएं भी नहीं। करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए को उठाना अशुभ होता है। खासकर, जब महिलाएं सुबह सोकर उठें, तब अपने पति को गलती से भी उठाने की कोशिश न करें। ये करवा चौथ पर सबसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से पति की उम्र काम हो सकती है।
  • इस दिन सिलाई, कढ़ाई, कटाई ना करें साथ ही इन सब कामों के लिए कैंची का प्रयोग नहीं करें। माना गया है कि करवा चौथ के दिन घर में कैंची का प्रयोग करने से घर परिवार में क्लेश का माहौल बनता है।
  • घर में महिलाएं किसी बड़े बुजुर्ग जैसे- मां, सास ससुर आदि का अपमान ना करें. अगर ऐसा करती हैं तो आपका व्रत रखना व्यर्थ हो सकता है।
  • करवा चौथ पर पति से लड़ाई-झगड़ा न करें। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने पर आपको फल नहीं मिलेगा और आप पाप की भागीदार हो जाएंगी।
  • पति की सभी आज्ञा को मानने का प्रयास करें। करवा चौथ के दिन ऐसा करना आपके लिए अति आवश्यक होता है।
  • करवा चौथ पर अपने श्रंगार का सामान न किसी महिला से लें और न ही किसी महिला को अपना श्रंगार का सामान दान में दें।
  • इस दिन भूलकर भी उजले, भूरे या काले रंग के कपड़े ना पहने। साथ ही इस दिन किसी भी आदमी को दूध, दही, चावल या उजला वस्त्र आदि नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से चंद्रमा नाराज हो जाते हैं और अशुभ फल देते हैं।