Dhanteras 2019: इस बार धनतेरस दो दिन, जानें शॉपिंग का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त बहुत मायने रखता है, ऐसे में हम लोगों को यही सलाह देते हैं कि जल्दबाजी में कोई शॉपिंग न करें...आपके पास इस बार शॉपिंग के लिए दो दिन का समय है, ऐसे में शुभ मुहूर्त पर ही शॉपिंग करें।

0

Dhanteras 2019: एक ओर जहां इस बार दिवाली में एक अनूठा योग बन रहा है, वहीं धनतेरस भी दो दिन मनाई जाएगी। इसका मतलब साफ है कि धनतेरस पर शुभ शॉपिंग के लिए दो दिन मिलेंगे। चूंकि, धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त बहुत मायने रखता है, ऐसे में हम लोगों को यही सलाह देते हैं कि जल्दबाजी में कोई शॉपिंग न करें…आपके पास इस बार शॉपिंग के लिए दो दिन का समय है, ऐसे में शुभ मुहूर्त पर ही शॉपिंग करें।

दिवाली आस्था, उजास, उल्लास का पर्व है और इसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से शुरू होती है। इस बार २५ अक्टूबर, शुक्रवार (माता लक्ष्मी का दिन) से पांच दिवसीय दिवाली पर्व का शुभारंभ हो रहा है। इस बार धनतेरस दो दिन 25 और 26 अक्टूबर को है। शुक्रवार शाम से धनतेरस शुरू होगा, जो 26 अक्टूबर शाम तक रहेगी। इसी दिन रूप चतुर्दशी व छोटी दिवाली मनाई जाएगी। 27 अक्टूबर को दिवाली पर्व मनाया जाएगा।

28 अक्टूबर को गावर्धन और 29 को भाईदूज का पर्व मनाया जाएगा। ज्योतिषविद् मोहर सिंह ने बताया कि इस बार धनतेरस इसलिए दो रहेगी, क्योंकि 25 अक्टूबर, शुक्रवार की शाम से द्वादशी तिथि 7.11 बजे तक है। ऐसे में इसके बाद धनतेरस शुरू होगी, जो 26 अक्टूबर दोपहर 3.49 बजे तक रहेगी।

धनतेरस में शॉपिंग का शुभ मुहूर्त

चर: सूर्योदय से सुबह 7.59 बजे तक आभूषण, बही खाता व इलेक्ट्रिॉनिक के समान की खरीदारी कर सकते हैं।
लाभ-अमृत: सुबह 7.59 से 10.47 बजे तक
शुभ: दोपहर 12.11 बजे से 01.34 बजे तक सभी तरह की खरीदारी के लिए समय अनुकूल रहेगा।
चर: शाम 4.22 से 5.48 बजे तक, इस दरम्यान खासतौर पर बाहन खरीदारी के लिए श्रेष्ठ समय होगा। यदि आप वाहन खरीद रहे हैं, तो इस समय में घर ले आएं।

यमदीप दान का शुभ मुहूर्त

प्रदोषकाल शाम 5.45 बजे रात 8.11 बजे तक, इस समय आप आप यम पूजा व श्री पूजन कर सकते हैं।